Connect with us

भारत

कोविड पर सियासत, बोगस संगठन के बावजूद राहुल-प्रियंका की मोदी-योगी पर नैतिक जीत

Published

on

रितेश सिन्हा, नई दिल्ली। कोविड-19 विश्व भर में अपना प्रकोप दिखा रहा है। उसके असर में विश्व के विकसित देश भी लपेटे में आ गए हैं। वहीं भारत भी इस महामारी से गंभीर तरीके से जूझ रहा है। अमेरिका की तर्ज पर भारत में ये सियासी मुद्दा बना। कोरोना के नाम पर मोदी और राहुल के बीच पक्ष-विपक्ष के शह-मात का खेल चल ही रहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बेबस और लाचार प्रवासी मजदूरों की घर वापसी पर कांग्रेसियों को खर्चा उठाने की बात कहकर सरकार को घेर लिया।

देश के अन्य प्रांतों पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर से भी श्रमिक ट्रेनों से यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड, बंगाल, उड़ीसा और असम मजदूर घर पहुंचने लगे। दिल्ली और उसके आसपास के बार्डर वाले क्षेत्रों से यूपी, बिहार पहुंचने लगे। अभी सरकार उससे उबरी भी नहीं कि कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच श्रमिकों की घर वापसी को लेकर खासी बकझक हो गई।

प्रियंका गांधी के श्रमिकों के घर वापसी के लिए 1000 बसों की घोषणा मात्र से योगी गच्चा खा गए। योगी ने अनुमति देने की बात पहले ही बार में कर गए। यहीं वो प्रियंका के सियासी दांव में फंस गए। अब बसों की फिटनेस सर्टिफिकेट और सूची में गड़बड़झाले को लेकर उन्होंने 1000 बसों से करीब-करीब 300 बसों को फर्जी बस नंबर करार दिया, लेकिन प्रियंका ने पलट दांव देते हुए उन 700 बसों में श्रमिकों को भेजने की अनुमति का दवाब बढ़ा दिया।

यहां योगी और उनकी सरकार फंसती दिखाई दी। योगी ने खुद को पीछे कर लिया और बचाव में दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को बयानबाजी में लगाया। मगर ये दोनों नेता और प्रदेश के कुछ वरिष्ठ मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह बचाव में तो जरूर उतरे मगर सरकार का बचाव नहीं कर सके। प्रियंका ने अपना हमला तेज कर योगी सरकार पर एक और करारा प्रहार किया। इसके बचाव में मोदी-योगी की सरकार लग गई।

25 मई से हवाई और 1 जून से 200 से अधिक रेल चलाने की घोषणा आनन-फानन में कर दी। आज से उसका रिजर्वेशन भी जारी कर लिया गया। इसे राहुल-सोनिया-प्रियंका के बढ़ते दवाब से बचाव की रणनीति कहा जा रहा है। कांग्रेस द्वारा मुहैया कराई गई इन बसों पर  प्रियंका ने भगवा झंडा लगाने का सुझाव दिया, मगर बसों के जरिए बॉर्डर पर भूख से बदहाल, सड़कों पर दिन-रात बिताने वाले इन हजारों श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने का अनुरोध किया।

कांग्रेस महासचिव की इस सधी हुई भाषा और भावनात्मक बयानबाजी ने मोदी और योगी के साथ विरोधी पक्ष के कई नेताओं को भी संजीदा कर दिया। हालांकि प्रियंका के पास प्रदेश में अजय कुमार लल्लू की टीम जुटी हुई जो अब तक लल्लू लाल ही साबित हुई है। प्रदेश कांग्रेस की इतनी बुरी गति और नकारा नेतृत्व कभी नहीं रहा, जिसका मजाक कांग्रेस के बड़े नेताओं से लेकर छुटभैये नेता तक उठाते हैं। लल्लू लालू के स्टाइल में ललुवई करते दिखते हैं। कांग्रेस का प्रदेश प्रियंका भरोसे जी रहा है।

प्रियंका अपने इस लल्लू वाली खोज से दुखी हैं ही, साथ ही उनके निजी सचिव के तौर पर खुद को जेएनयू का काबिल नेता समझने वाले बुरबक की बुरबकई से भी प्रदेश के कांग्रेस बड़े दुखी है। प्रदेश कांग्रेस से जुड़े और जेएनयू से लगभग 3 दशकों से जुड़े एक नेता ने बताया कि ये निजी सचिव कांग्रेसी विरोधी उग्रवादी विचारधारा वाले मार्क्सवादी विचार वाला है। जेएनयू में पढ़ाई के नाम पर नकारात्मक राजनीति का ये खिलाड़ी अपने हरकतों से प्रियंका की राजनीति को कई बार नकारात्मक रूख दिला चुका है।

अजय लल्लू को करीब से जानने वाले और यूपी कांग्रेस में बनारसी चचा के नाम से मशहूर जयप्रकाश चतुर्वेदी कहते हैं कि अपना गैंग बनाने की फिराक में इन दोनों ने प्रदेश के कई बड़े और गांधी परिवार से पीढ़ियों से संबंध रखने वाले नेताओं को प्रियंका खेमे में न घुसने देने की मानो शपथ ले ली हो। बिना गाड़ियों की जांच किए आनन-फानन में नंबर देकर प्रियंका की धार और योगी सरकार पर दवाब की राजनीति संदीप और लल्लू टीम की ललुवई के कारण ढीला होना पड़ा।

जब भी प्रियंका गांधी किसी भी प्रकार के विवाद में आई हैं, उसके पीछे इसी निजी सचिव संदीप सिंह का खेल सामने आता है। यही हाल राहुल गांधी का भी है। उनके निजी सचिवों में ऐसे धंधेबाज लोगों का बोलबाला है जो उनको देश भर के कांग्रेस के जमीनी नेताओं से मिलने देने में बड़ी बाधा बने हुए हैं। अलंकार और उसका गैंग इसको बखूबी अंजाम देता है। यूं तो दलित के नाम पर के राजू भी राहुल टीम से जुड़े हैं, मगर अपनी दकिनानुसी सोच और दलित मानसिकता से उबर नहीं सके हैं।

यही वजह है कि मैदान में राहुल मोदी सरकार पर हमलावर रहे, लेकिन कांग्रेस संगठन में इनका प्रभाव जीरो दिखता है। राहुल प्रेस कांफ्रेंस में भले ही देश भर के मुद्दों पर गरजते-बरसते रहे हों, उसका सकारात्मक प्रभाव भी जाता है, मगर प्रभाव को बनाए रखने के लिए संगठन में हजारों जमीनी नेताओं, सैंकड़ों पूर्व सांसद, पूर्व मंत्रियों, पूर्व विधायक से सालों मुलाकात नहीं हुई है। इसकी का नतीजा है कि राहुल के सखा सिंधिया को उनका साथ छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

कमलनाथ, अहमद और अशोक चव्हान के पे-रोल पर पल रहे ये दरबारी राहुल और प्रियंका के खेमे में घुसकर इनकी रणनीति को फेल करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे। यही हाल कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी के आफिस का भी है। वर्षों से कुंडली मार कर बैठे अहमद पटेल और मुकुल वासनिक द्वारा चुनावों में टिकटों की धंधेबाजी का खेल किसी से छिपा हुआ नहीं है। बिहार, राजस्थान, यूपी सहित सभी हिन्दी भाषी प्रदेशों के साथ-साथ कई अन्य राज्य जहां कांग्रेस की मजबूत जडं़े हुआ करती थी, वहां मुकुल के पहुंचते ही कांग्रेस का बेड़ा गर्क हो गया।

मुकुल को अनेकों बार सोनिया के समक्ष कार्यकर्ताओं द्वारा पिटा व अपमानित भी किया गया है, मगर आज भी उनकी स्थिति जस की तस है। कांग्रेस अध्यक्ष के कार्यालय में अहमद गैंग के करींदों की वजह से मुकुल एक बार फिर एमपी में प्रभारी बनाए जा चुके हैं जहां उपचुनाव होने हैं। आधिकारिक रूप से एजेंट के रूप में पहचान बनाने वाले सीपी मित्तल उनके सचिव बन कर एमपी में लगाए गए हैं। चुनावी रणनीति में मात खाए और सियासती जमीन पर जीरो कांग्रेस के सचिव बनकर मध्य प्रदेश के 24 सीटों का भविष्य तय करेंगे।

इसी से कमलनाथ की भृकुटी भी तन गई है। कमलनाथ से जुड़े एक पूर्व विधायक और यूथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने उनको समझा दिया है कि मुकुल-सीपी की जोड़ी के हस्तक्षेप के बाद कांग्रेस 4 पर भी नहीं टिकेगी। आम कार्यकर्ता का कहना है, जब तक कांग्रेस में गांधी परिवार अहमद गैंग से पीछा नहीं छुटाएगा, तब तक कांग्रेस लोकसभा चुनावों में 50 का आंकड़ा भी नहीं छू पाएगी। देखना है कि गांधी परिवार के छत्रछाया में पले रहे, उनकी राजनीति के दुश्मन, कब निकाल बाहर किए जाएंगे, इस पर राजनीतिक विश्लेषकों की निगाहें टिकी है।

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: प्रियंका के निजी सचिव पर गिरेगी गाज, संदीप-लल्लू से सोनिया नाराज |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

मनोरंजन

Amrapali-Dubey-sexy-hot-dance-video-set-the-internet-fire Amrapali-Dubey-sexy-hot-dance-video-set-the-internet-fire
मनोरंजन1 month ago

Amrapali Dubey Sexy Photo Video: आम्रपाली दुबे ने सेक्सी फोटो शेयर कर ढाया कहर, बोल्डनेस देख फैंस रह गए दंग

Amrapali Dubey Sexy Photo Video: हमेशा ही अपनी सेक्सी फोटो वीडियो को लेकर चर्चा में रहने वाली एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे एक...

Sunny Leone Sunny Leone
मनोरंजन1 month ago

सनी लियोनी कोलकाता के जाने-माने कॉलेज की मेरिट लिस्ट में टॉपर!

बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोनी का शुक्रवार सुबह एक ट्वीट देखकर लोग हैरान रह गए। दरअसल एक ट्विटर यूजर ने कोलकाता...

Monalisa hot photos Monalisa hot photos
मनोरंजन3 months ago

Monalisa Photos: ब्लैक टॉप और शॉर्ट्स में कहर ढा रही है मोनालिसा, फोटो देखते ही बन जाओगे दिवाने !

भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा (Monalisa) इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हो गई है। लॉकडाउन (Lockdown) में वह अपने पति...

Amrapali Dubey Amrapali Dubey
मनोरंजन3 months ago

Amrapali Dubey Photo Video: आम्रपाली दुबे की हॉट फोटो ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा

Amrapali Dubey Photo Video: भोजपुरी फिल्मों के मशहूर एक्ट्रेसों में से एक आम्रपाली दुबे की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी...

Poonam pandey Poonam pandey
भारत5 months ago

Lockdown के नियम तोड़कर मुश्किल में फंसीं एक्ट्रेस Poonam Pandey, हुआ मामला दर्ज

मुंबई पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में रविवार को मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडे (Poonam Pandey) के खिलाफ...

बड़ी खबरें

Immunity Booster Diet Plan Immunity Booster Diet Plan
स्वास्थ्य1 month ago

Immunity Booster Diet Plan: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

Immunity Booster Diet Plan: कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए अपने आसपास साफ सफाई और खाने में अच्छी डाइट का...

Breaking news Breaking news
भारत1 month ago

Breaking News Bulletin: आज की प्रमुख खबरें

04:37 PM28-08-2020 J&K: शोपियां जिले के किलोरा इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ 03:37 PM28-08-2020 NEET-JEE की...

खेल1 month ago

Today’s Top Sports News: इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच पहला टी-20 मैच आज

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनैशनल सीरीज का पहला मैच 28 अगस्त को खेला जाना है।...

MP-Electricity-Bill-News MP-Electricity-Bill-News
भारत1 month ago

MP ऊर्जा मंत्री की भाभी का सात महीने में आया 1 करोड़ का बिल

मध्य प्रदेश में बिजली कंपनी ने ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के परिवार को भी नहीं बक्शा और बिजली का...

स्वास्थ्य1 month ago

Corona Vaccine: ऑक्सफर्ड के कोविड-19 टीके का इंसानों पर दूसरे चरण का परीक्षण शुरू

ऑक्सफर्ड के कोविड-19 टीके (Oxford Covid-19 Vaccine) का मानव पर दूसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण यहां बुधवार को एक मेडिकल कॉलेज अस्पताल...

Monsoon Vehicle Care Tips Monsoon Vehicle Care Tips
बिज़नेस1 month ago

Monsoon Vehicle Care Tips: ये 6 बाते जरूर याद रखे

OnePlus Clover OnePlus Clover
बिज़नेस1 month ago

बजट सेगमेंट में धमाका करने आ रहा OnePlus Clover, मिलेगी 6000mAh की ‘महा-बैटरी’

टेक ब्रैंड वनप्लस ने मार्केट में वैल्यू-फॉर-मनी हैंडसेट्स ऑफर करते हुए जगह बनाई है और बीते दिनों मिड-रेंज प्राइस पर...

Mohit beniwal Mohit beniwal
उत्तर प्रदेश1 month ago

UP BJP ने किया क्षेत्रीय अध्यक्ष के नामों का ऐलान, मोहित बेनीवाल को मिली पश्चिम की कमान

बीजेपी में 2022 यूपी विधानसभा की तैयारियों को लेकर सुगबुगाहट तेज है। पिछले दिनों प्रदेश इकाई के बड़े पदों पर...

पिछले सेमेस्टर के आधार पर रिजल्ट देने पर करें विचार: हाईकोर्ट पिछले सेमेस्टर के आधार पर रिजल्ट देने पर करें विचार: हाईकोर्ट
एडुकेशन2 months ago

फाइनल एग्जाम पर रोक, पिछले सेमेस्टर के आधार पर रिजल्ट देने पर करें विचार: हाईकोर्ट

फाइनल एग्जाम के खिलाफ याचिका दायर करने वाले छात्रों को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है। हाईकोर्ट...

फाइनल एग्जाम के पक्ष में देश की 603 यूनिवर्सिटी फाइनल एग्जाम के पक्ष में देश की 603 यूनिवर्सिटी
एडुकेशन2 months ago

फाइनल एग्जाम के पक्ष में देश की 603 यूनिवर्सिटी, यूजीसी ने जारी की नई रिपोर्ट

यूजीसी गाइडलाइन के आधार पर देश भर की 603 यूनिवर्सिटी ने फाइनल एग्जाम कराने के पक्ष में सहमति दी है।...

Advertisement

Trending